जनवरी 6 समिति ने कैपिटल हमले के बाद कथित रूप से हटाए गए ग्रंथों पर गुप्त सेवा को सम्मनित किया


नयाअब आप फॉक्स न्यूज के लेख सुन सकते हैं!

हाउस कमेटी जांच कर रही है जनवरी 6, 2021, कैपिटल दंगा हमले के दिन से कथित रूप से मिटाए गए टेक्स्ट संदेशों के लिए शुक्रवार रात गुप्त सेवा को समन किया।

समिति के अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन, डी-मिस। ने शुक्रवार शाम एक बयान में कहा कि समिति को बताया गया है कि ग्रंथों को हटा दिया गया है।

थॉम्पसन ने कहा, “यूएसएसएस ने ‘डिवाइस-रिप्लेसमेंट प्रोग्राम’ के हिस्से के रूप में 5 और 6 जनवरी, 2021 से टेक्स्ट संदेशों को मिटा दिया।”

समिति “प्रासंगिक पाठ संदेशों के साथ-साथ किसी भी कार्रवाई के बाद की रिपोर्ट की मांग करती है जो यूएसएसएस के किसी भी और सभी डिवीजनों में 6 जनवरी, 2021 की घटनाओं से संबंधित या किसी भी तरह से जारी की गई है,” उन्होंने कहा।

6 जनवरी: जांचकर्ताओं द्वारा अनुरोधित गुप्त सेवा हटाए गए टेक्स्ट, वॉचडॉग रिपोर्ट कहती है

अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन, डी-मिस।, संयुक्त राज्य अमेरिका कैपिटल पर जनवरी 6 के हमले की जांच के लिए चयन समिति के दौरान टिप्पणी करते हैं।

अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन, डी-मिस।, संयुक्त राज्य अमेरिका कैपिटल पर जनवरी 6 के हमले की जांच के लिए चयन समिति के दौरान टिप्पणी करते हैं।
(फोटो टॉम विलियम्स / सीक्यू-रोल कॉल, इंक द्वारा गेटी इमेज के माध्यम से)

पैनल ने भेजा अपना पत्र यूएसएसएस के निदेशक जेम्स मरे को, जो महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

समन जारी किए जाने के कुछ ही घंटों बाद के लिए प्रहरी होमलैंड सुरक्षा विभाग, जो सीक्रेट सर्विस की देखरेख करता है, ने जनवरी 6 पैनल को एक निजी ब्रीफिंग दी। प्रहरी ने समिति को 6 जनवरी, 2021 के आसपास के गुप्त सेवा द्वारा संदेशों को रद्द करने के आरोपों के बारे में जानकारी दी।

समिति ने यह नहीं बताया कि उसने क्या सुना था, लेकिन डीएचएस के महानिरीक्षक जोसेफ कफरी के साथ बंद कमरे में ब्रीफिंग उनके कार्यालय के दो दिन बाद हुई। एक पत्र भेजा सदन और सीनेट होमलैंड सुरक्षा समितियों के नेताओं को यह दावा करने के लिए कि गुप्त सेवा एजेंटों ने जनवरी 5 और जनवरी 6, 2021 के बीच ग्रंथों को हटा दिया।

कफ़ारी ने कहा, “डिवाइस-प्रतिस्थापन कार्यक्रम” के हिस्से के रूप में संदेशों को कथित तौर पर हटा दिया गया था।

कैफ़ारी के पत्र के अनुसार, वॉचडॉग कार्यालय द्वारा कैपिटल दंगे की जांच के लिए एजेंटों से रिकॉर्ड का अनुरोध करने के बाद संदेशों को हटा दिया गया था।

6 जनवरी समिति: हचिंसन के आरोपों के बाद गुप्त सेवा एजेंटों, ट्रम्प कर्मचारियों से संपर्क नहीं किया गया है

अध्यक्ष प्रतिनिधि बेनी थॉम्पसन, डी-मिस।, 6 जनवरी, 2021 की जांच करने वाली हाउस चयन समिति के रूप में बोलते हैं, कैपिटल पर हमले वाशिंगटन में कैपिटल में सुनवाई, गुरुवार, 16 जून, 2022। (एपी फोटो / सुसान वॉल्श)

अध्यक्ष प्रतिनिधि बेनी थॉम्पसन, डी-मिस।, 6 जनवरी, 2021 की जांच करने वाली हाउस चयन समिति के रूप में बोलते हैं, कैपिटल पर हमले वाशिंगटन में कैपिटल में सुनवाई, गुरुवार, 16 जून, 2022। (एपी फोटो / सुसान वॉल्श)
(एपी फोटो / सुसान वॉल्श)

समिति ने शुरू में जनवरी के मध्य में रिकॉर्ड के लिए कहा और दो महीने बाद आधिकारिक अनुरोध करने से पहले 5 जनवरी और 7 जनवरी, 2021 के बीच डीएचएस कर्मचारियों से जुड़े सभी संचारों के लिए अनुरोध किया।

थॉम्पसन ने कहा कि पैनल आगे देख रहा है कि क्या रिकॉर्ड खो गए थे, द एसोसिएटेड प्रेस को बताते हुए कि “इस मामले पर कुछ परस्पर विरोधी स्थितियां हैं।”

सीक्रेट सर्विस का कहना है कि उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया था और अनुरोध प्राप्त करने के बाद एजेंटों द्वारा ग्रंथों को खंगालने का दावा गलत है।

एजेंसी के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिल्मी ने कहा, “यह कहना कि गुप्त सेवा ने अनुरोध के बाद दुर्भावनापूर्ण रूप से टेक्स्ट संदेशों को हटा दिया है, झूठा है।” “वास्तव में, गुप्त सेवा पूरी तरह से ओआईजी के साथ हर तरह से सहयोग कर रही है – चाहे वह साक्षात्कार, दस्तावेज, ईमेल या पाठ हो।”

जनवरी। 6 समिति: ट्रम्प टीम के दूर-दराज़ चरमपंथी समूहों के संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मंगलवार की सुनवाई

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक बुधवार, 6 जनवरी, 2021 को वाशिंगटन में यूएस कैपिटल की पश्चिमी दीवार पर चढ़े।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक बुधवार, 6 जनवरी, 2021 को वाशिंगटन में यूएस कैपिटल की पश्चिमी दीवार पर चढ़े।
(एपी फोटो / जोस लुइस मगाना)

गुग्लिल्मी ने कहा कि सीक्रेट सर्विस ने जनवरी 2021 में “पूर्व नियोजित, तीन महीने के सिस्टम माइग्रेशन के हिस्से के रूप में अपने उपकरणों को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करना शुरू कर दिया था।” उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के दौरान कुछ रिकॉर्ड खो गए थे, लेकिन सभी अनुरोधित रिकॉर्ड वितरित किए गए थे।

प्रवक्ता ने कहा कि महानिरीक्षक ने पहली बार फरवरी के अंत में “माइग्रेशन अच्छी तरह से चल रहा था” के बाद ग्रंथों की मांग की। उन्होंने कहा कि अनुरोधित ग्रंथों में से कोई भी प्रवासन में खो नहीं गया था।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

गुप्त सेवा ने कहा कि उसने महानिरीक्षक को 6 जनवरी से संबंधित संचार सहित पर्याप्त संख्या में संचार प्रदान किया है। गुप्त सेवा ने यह भी कहा कि कैपिटल पुलिस से हमले के दिन सहायता मांगने के लिए महानिरीक्षक कार्यालय को पाठ संदेश दिए गए थे।

एसोशिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट के लिए सहायता की थी।



Source link

Leave a Comment